eSports धीरे-धीरे आकर्षित करना शुरू कर रहा है
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प्रिय स्टीमेट दोस्तों,
प्रौद्योगिकी को दुनिया को दोबारा बदलना जारी है क्योंकि हम इसे जानते हैं। जैसे ही हम प्रगति करना जारी रखते हैं, हम अपने जीवन कैसे जीते हैं, लगातार बदल रहे हैं। आज सभी प्रौद्योगिकियों में से सबसे कम - कम से कम उद्योग की चर्चा के मामले में - जो लगातार आज की पीढ़ी के लिए कर्षण और लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, वास्तविकता और आभासी वास्तविकता बढ़ी है।
वीआर हमें आभासी दुनिया में स्थानांतरित करता है जबकि एआर डिजिटल दुनिया को हमारे जीवन में लाता है। पहली बार रिलीज होने पर, दोनों प्रौद्योगिकियों को ज्यादा गोद लेने नहीं मिला, हालांकि, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में हालिया प्रगति के साथ, दोनों ने गेमिंग पर असर डालना शुरू कर दिया है और अब खेल में एक नया क्षेत्र दर्ज करना शुरू कर दिया है।

एडीआर 1 एफटी से वीआर अनुभव
माइक्रोसॉफ्ट से छवि स्रोत - एआर अनुभव
गेमिंग उद्योग तकनीक की एक तेज गति वाली उन्माद है जो हमेशा लिफाफे को धक्का देने के तरीकों की तलाश में है। इस प्रकार के पर्यावरण ने प्रौद्योगिकियों में प्रगति की है जिसके कारण अन्य उद्योगों को अंततः लाभ होता है। आज हम उन चीजों का पता लगाने, सीखने और अनुभव करने के लिए वीआर और एआर का उपयोग करते हैं, जिनमें से कई को अनुभव करने का अवसर कभी नहीं मिल सकता है। हम अपने जीवन को सरल बनाने और बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। गेमिंग उद्योग, अपने कई अलग-अलग रूपों में लगातार इस नए तकनीक का उपयोग कर रहा है, और इसके साथ, गेमिंग अनुभव को आगे बढ़ाने और बढ़ाने पर बहुत बड़ा असर पड़ने की उम्मीद है।
गेमिंग उद्योग तकनीक की एक तेज गति वाली उन्माद है जो हमेशा लिफाफे को धक्का देने के तरीकों की तलाश में है। इस प्रकार के पर्यावरण ने प्रौद्योगिकियों में प्रगति की है जिसके कारण अन्य उद्योगों को अंततः लाभ होता है। आज हम उन चीजों का पता लगाने, सीखने और अनुभव करने के लिए वीआर और एआर का उपयोग करते हैं, जिनमें से कई को अनुभव करने का अवसर कभी नहीं मिल सकता है। हम अपने जीवन को सरल बनाने और बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। गेमिंग उद्योग, अपने कई अलग-अलग रूपों में लगातार इस नए तकनीक का उपयोग कर रहा है, और इसके साथ, गेमिंग अनुभव को आगे बढ़ाने और बढ़ाने पर बहुत बड़ा असर पड़ने की उम्मीद है।
गेमिंग उद्योग की तरह, eSports धीरे-धीरे कर्षण प्राप्त करना शुरू कर रहा है। अधिक पारंपरिक खेलों से अपनी कतार लेते हुए, ईस्पोर्ट्स को न केवल शारीरिक रूप से तैयार होने की आवश्यकता होती है, बल्कि मानसिक रूप से - संतुलित रणनीति, प्रतिस्पर्धात्मकता और कुछ मामलों में टीमवर्क की आवश्यकता होती है। मनोरंजन के सभी नए क्षेत्र बनाने के लिए यह गेमिंग उद्योग के साथ अनिवार्य रूप से खेल उद्योग के पहलुओं को मिश्रित कर रहा है। एक जहां दुनिया भर के लोग वस्तुतः देख सकते हैं और यहां तक कि भाग ले सकते हैं।

छवि स्रोत
ईस्पोर्ट्स अपने बचपन में और ईजीम्स की तरह है, जो कई प्रौद्योगिकी उन्नति और दर्शकों और एथलीटों के लगातार बढ़ते पूल के साथ बहु अरब डॉलर का उद्योग बन गया है, यह एक समान समृद्ध भविष्य के साथ अगला विकास होगा।
ईस्पोर्ट्स अपने बचपन में और ईजीम्स की तरह है, जो कई प्रौद्योगिकी उन्नति और दर्शकों और एथलीटों के लगातार बढ़ते पूल के साथ बहु अरब डॉलर का उद्योग बन गया है, यह एक समान समृद्ध भविष्य के साथ अगला विकास होगा।
आज ऐसी कई कंपनियां हैं जो खेल के इस नए क्षेत्र में शुरुआती निवेश कर रही हैं। एरस (ईस्पोर्ट्स की बढ़ी हुई वास्तविकता) एक ऐसी कंपनी है जो वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग करते हुए ईस्पोर्ट प्रतियोगिताओं के लिए एक इमर्सिव स्टेडियम अनुभव में माहिर है। यह कंपनी टिकट बिक्री के माध्यम से एक इमर्सिव अनुभव प्रदान करके घटनाओं की यात्रा के साथ सीमित बैठने और चुनौतियों का सामना करने वाली चुनौतियों का सामना करने की उम्मीद करती है, जो दर्शकों को वस्तुतः शामिल हो सकते हैं।
वे विश्वास करते हैं
आने वाले वर्षों में वीआर / एआर हार्डवेयर बिक्री और ईस्पोर्ट्स दर्शकों की संयुक्त वृद्धि में अद्वितीय बाजार के अवसर प्रस्तुत किए गए हैं। वीआर / एआर हार्डवेयर बिक्री इस साल 400,00 हिट करने और 202 तक 44.4 एम तक पहुंचने का अनुमान है। ईस्पोर्ट्स दर्शक 2014 में 100 एम तक पहुंच गया और 2020 तक 248 एम तक पहुंचने का अनुमान है। [स्रोत]
फ्लिप पक्ष पर, वीआर और एआर तकनीक नए एथलीटों के लिए दरवाजे खोलेंगे जो गेमिंग और एथलेटिक खेलों में विशेषज्ञ और उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। भविष्य अब और पिछले कुछ वर्षों से हैडो , एक जापानी आधारित फर्म एक वार्षिक वीआर / एआर प्रतियोगिता की मेजबानी कर रही है जो आखिरकार संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रास्ता बना रही है। पिछले एचएडीओ ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट में पहली बार 2016 में जापानी थीम पार्क और मॉल में लॉन्च किया गया था, लेकिन 2017 के दौरान सिंगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया और वियतनाम समेत अन्य एसईए देशों में विस्तार हुआ। इसका दूसरा आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट, हैडो विश्व कप, ने चैम्पियनशिप खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले तीन अलग-अलग देशों की 12 टीमें देखीं। टूर्नामेंट के लिए नीचे एक प्रोमो है
साथ ही वास्तविक टूर्नामेंट में से एक से फुटेज
यद्यपि घटनाओं की संख्या सीमित है, लेकिन आप खेल लाभ लोकप्रियता के रूप में टूर्नामेंट शैली के खेल की सूची में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। हाल ही में, प्रतिस्पर्धा में कई अतिरिक्त गेम जोड़े गए थे जैसे कि नीचे दिखाए गए मारियो कार्ट स्टाइल गेम
मैं तुम्हारे बारे में नहीं जानता, लेकिन मैं हमेशा आभासी लड़ाई में जाना चाहता हूं और वर्चुअल फायरबॉल और एक डॉजबॉल-स्टाइल मैच में खेल मैदान में दोस्तों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना चाहता हूं। अब एसईए में पश्चिमी और लोग दोनों ही ऐसा कर सकते हैं।
इस तकनीक के साथ, यह केवल गेमिंग उद्योग नहीं होगा जो वीआर और एआर प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएगा। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया कैसीनो और अन्य प्रतिष्ठानों को भी वीआर तकनीक बेहद फायदेमंद मिलेगी। ऑपरेटरों और व्यापार मालिकों को अपने ग्राहकों के लिए लागत के एक अंश पर आनंद लेने के लिए प्रभावशाली वर्चुअल कैसीनो अनुभव और प्रतिष्ठान बनाने में सक्षम होंगे। प्रतिस्पर्धी ऑनलाइन गेमिंग की लोकप्रियता नाटकीय दर से बढ़ रही है-दोनों प्रतियोगियों और दर्शकों के लिए, इसलिए यह समझना मुश्किल नहीं है कि ईस्पोर्ट्स की अवधारणा कौशल-आधारित कैसीनो गेमिंग पर भी खून बह सकती है।
बढ़ी वास्तविकता और आभासी वास्तविकता दोनों में असीमित क्षमताओं के साथ गंभीर क्षमता है। बहुत से लोग पहले से ही महसूस करते हैं कि अवसरों और व्यापार की एक नई लहर में दोनों प्रौद्योगिकियां बड़ी होंगी। यह तकनीक ऐसी दिशा प्रतीत होती है जो समग्र प्रौद्योगिकी बाजार आगे बढ़ रहा है। अधिक से अधिक लोग अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए यह गेम के इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के लिए गेमिंग और खेल के भविष्य के लिए समझ में आता है। इंटरनेट की गति बढ़ने के साथ, डेटा की मात्रा और स्ट्रीम की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता भी काफी बेहतर हो जाएगी।
भविष्य निश्चित रूप से वीआर और एआर प्रौद्योगिकी के लिए उज्ज्वल है - उपभोक्ता बाजार आभासी वास्तविकता, बढ़ी हुई वास्तविकता और ईस्पोर्ट्स के लिए रास्ता तय कर रहा है और यह अनिवार्य है कि अगले कुछ वर्षों के दौरान ये बढ़ते रुझान होंगे। प्रौद्योगिकी और भविष्य पर आपके विचार क्या हैं? क्या eSports पकड़ लेंगे? मुझे नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार बताएं। यदि आपके कोई प्रश्न, इनपुट या फीडबैक हैं, तो कृपया उन लोगों को भी मेरे साथ साझा करें।
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लेखक: Al wahhaab
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